बंद करे

कला, संस्कृति एवं युवा

परिचय

भारतीय संस्कृति अपनी विशिष्टता के लिए विश्व स्तर पर अलग है, देश का सांस्कृतिक इतिहास अक्सर इसके भूगोल पर वरीयता लेता है। भारत की कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत के जटिल धागों को समझना और संरक्षित करना महत्वपूर्ण है। 1986 से, बिहार में कला, संस्कृति और युवा विभाग भविष्य की पीढ़ियों के लिए इस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने और पूरे देश में “सांस्कृतिक जीवंतता” की एक मजबूत भावना को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। इसे प्राप्त करने के लिए, विभाग अपने चार सुस्थापित निदेशालयों के साथ मिलकर काम करता है:

क. सांस्कृतिक मामलों का निदेशालय

ख. संग्रहालय निदेशालय

ग. पुरातत्व निदेशालय

घ. छात्र और युवा कल्याण निदेशालय

इनमें से प्रत्येक निदेशालय विभिन्न पहलों के माध्यम से राज्य की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सारण जिला, जो अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहाँ ये प्रयास विशेष रूप से प्रभावशाली हैं। सांस्कृतिक कार्य निदेशालय स्थानीय कला और परंपराओं को बढ़ावा देता है, संग्रहालय निदेशालय सारण की अनूठी कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है, पुरातत्व निदेशालय प्राचीन स्थलों के संरक्षण पर काम करता है और छात्र एवं युवा कल्याण निदेशालय युवा पीढ़ी को सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल करता है। ये निदेशालय मिलकर यह सुनिश्चित करते हैं कि सारण की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को न केवल संरक्षित किया जाए बल्कि उसका जश्न मनाया जाए और उसे भावी पीढ़ियों तक पहुंचाया जाए।

उद्देश्य और लक्ष्य:

सांस्कृतिक कार्य निदेशालय के उद्देश्यों को इस प्रकार संक्षेपित किया जा सकता है:

  • संगीत, नृत्य, नाटक, चित्रकला और अन्य ललित एवं अनुप्रयुक्त कलाओं में अध्ययन और अनुसंधान को बढ़ावा देना।
  • सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल स्वैच्छिक संगठनों के कार्यों को पहचानना, समन्वय करना और उनका मूल्यांकन करना, उनके विकास और वृद्धि के लिए सहायता प्रदान करना।
  • विभिन्न कला विद्यालयों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को सुगम बनाना और सम्मेलनों, व्याख्यानों, उत्सवों और प्रदर्शनियों के माध्यम से तकनीकों को बढ़ाना।
  • कलाकारों और संगठनों को प्रतियोगिताएं आयोजित करके और पुरस्कार और विशिष्टताएं प्रदान करके कलात्मक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और भारतीय और राज्य संस्कृति दोनों को समृद्ध करने के लिए समान निकायों और अन्य संस्थानों के साथ सहयोग करना |
  • बच्चों और ग्रामीण समुदायों के लिए प्रदर्शन कलाओं के लिए थिएटर केंद्रों का समर्थन करना, मौजूदा केंद्रों के बीच सहयोग सुनिश्चित करना।
  • शौकिया नाटकीय गतिविधियों को बढ़ावा देना, उत्सवों को प्रायोजित करना और चित्रकला, फोटोग्राफी और मूर्तिकला की प्रदर्शनियां आयोजित करना।
  • दृश्य कला रूपों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए कलाकारों को मान्यता देना।
  • विभिन्न कला क्षेत्रों में प्रशिक्षण और अनुसंधान के लिए संस्थानों की स्थापना को प्रोत्साहित करें।
  • कला पर साहित्य प्रकाशित और प्रचारित करें।
  • योग्य कलाकारों को छात्रवृत्ति और पुरस्कार प्रदान करें।
  • लुप्त हो रहे कला रूपों के पुनरुद्धार और विकास को बढ़ावा दें।
  • पारंपरिक कला और शिल्प तकनीकों के अध्ययन को बढ़ावा दें और जीवित स्वदेशी शिल्पकारों, चित्रकारों और मूर्तिकारों का समर्थन करें।
  • विभिन्न राज्य कला रूपों की विविधता और विशिष्टता को विकसित और बढ़ावा दें, अपनी सांस्कृतिक विरासत के बारे में सार्वजनिक चेतना को समृद्ध करें। सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण, विकास और प्रसार से संबंधित सांस्कृतिक गतिविधियों में राज्य के युवाओं को शामिल करने के लिए कार्यक्रम बनाएं।
  • राज्य के विभिन्न सांस्कृतिक क्षेत्रों जैसे मिथिला, मगध, भोजपुर, बज्जिका और अंगिका के बीच सांस्कृतिक अंतर्संबंधों को मजबूत करने वाली गतिविधियों को आगे बढ़ाएं।

    सारण का सांस्कृतिक मानचित्रण

    सारण की सांस्कृतिक ताने-बाने की खोज: कलाकारों के लिए एक आह्वान हमें सारण के जिला कला एवं संस्कृति अधिकारी कार्यालय द्वारा एक अग्रणी पहल: सांस्कृतिक मानचित्रण कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।  इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य सारण जिले में कला और संस्कृति के समृद्ध ताने-बाने को प्रदर्शित करने वाला एक व्यापक डिजिटल डेटाबेस बनाना है।

    सांस्कृतिक मानचित्रण कार्यक्रम विविध विधाओं के कलाकारों को आमंत्रित करता है – चाहे वह संगीत, नृत्य, नाटक, चित्रकला, मूर्तिकला, शिल्प या कलात्मक अभिव्यक्ति का कोई अन्य रूप हो – हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कलाकार पंजीकरण फ़ॉर्म भरकर भाग लेने के लिए। इस पहल के माध्यम से, हम सारण के सांस्कृतिक परिदृश्य में योगदान देने वाले विविध कला रूपों और प्रतिभाशाली कलाकारों की पहचान, दस्तावेज़ीकरण और उनका जश्न मनाने की आकांक्षा रखते हैं।इस डेटा को डिजिटल रूप से एकत्रित करके, हमारा उद्देश्य सारण की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देना है, यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक कला रूप और कलाकार को वह पहचान मिले जिसके वे हकदार हैं। यह पहल सामुदायिक भावना को बढ़ावा देने और हमारी सांस्कृतिक पहचान पर गर्व करने का भी काम करती है। कलाकारों, उत्साही लोगों और सांस्कृतिक हितधारकों को सारण जिले के जीवंत कला परिदृश्य को प्रदर्शित करने के इस प्रयास में हमारे साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आइए हम आने वाली पीढ़ियों के लिए अपनी सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने और उसे सुरक्षित रखने के लिए एक साथ आएं।